अदरक से होने वाले नुकसान के बारें में Things To Know Before You Buy

Wiki Article



पीएम मोदी ने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से फोन पर की बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

अदरक का उपयोग पुराने समय से सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए भी किया जाता रहा है। इसकी खुशबू आपकी यौन इच्‍छा और क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है। अदरक आपके शरीर में रक्‍त प्रवाह को भी बढ़ाता है। आपके शरीर के मध्‍य भाग में रक्‍त अधिक आसानी से फैलता है, जो कि यौन प्रदर्शन के लिए विशेष रूप से आवश्यक होता है।

इसके सेवन से ह्रदय की मांसपेशियां ज्यादा शक्ति से संकुचित होती है , रक्त वाहिनियाँ फ़ैल जाती है, जिससे उतकों और कोशिकाओं का रक्त प्रवाह बढ़ जाता है और मांसपेशियों का अकड़न, दर्द, तनाव आदि से आराम मिलता है

- कई बार अदरक खाने से स्किन पर रैशेज की समस्या हो जाती है। ये लाल और हल्के पीले से निशान पहले चेहरे पर पड़ते हैं और इसके बाद यह गर्दन से होते हुए शरीर के अन्य हिस्सों पर भी फैलने लगते हैं। ऐसा होने पर डॉक्टर को दिखाएं।

- अदरक ज्यादा मात्रा में खाना आपको स्वाद के साथ साथ डायरिया जैसी बीमारी भी दे सकता है। अदरक की तासीर गर्म होती है, जो दस्त और उल्टी का कारण बन सकती है।

(और पढ़े – लीवर की कमजोरी कारण लक्षण और दूर करने के उपाय )

Your browser isn’t supported any longer. Update it to have the finest YouTube experience and our most recent characteristics. Find out more

मोमोज खाने के हैं शौकीन तो जान लिजिए इससे सेहत पर पड़ने वाले नुकसान के बारे में

सौंफ के बीजों में कार्मिनेटिव गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे पाचन तंत्र में गैस के निर्माण को रोकने और इसके निष्कासन में सहायता कर सकते हैं। भोजन के बाद एक Source चम्मच सौंफ चबाएं इससे फंसी हुई गैस को बाहर निकालने में मदद मिलेगी और पेट फूलने से राहत मिलेगी। वैकल्पिक रूप से, आप सौंफ के बीजों को कुचलकर कुछ मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोकर सौंफ की चाय बना सकते हैं और गैस से राहत पाने के लिए इसे पी सकते हैं।

(और पढ़े – सूजन के कारण, लक्षण और कम करने के घरेलू उपाय…)

लेकिन अदरक में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट कैंसर कोशिकाओं के प्रसार को रोकने और इन कोशिकाओं को नष्‍ट करने में सहायक होते हैं। अध्‍ययनों से यह भी पता चलता है कि अदरक स्‍तन कैंसर के लक्षणों को कम कर सकता है साथ ही यह अन्‍य कैंसर जैसे कोलोरेक्‍टल कैंसर, गैस्ट्रिक कैंसर, डिम्‍बग्रंथि, यकृत, त्‍वचा और प्रोस्‍टेट कैंसर आदि को भी रोक सकता है।

अदरक की त्वचा को छीलने के बाद इसे बारीक टुकड़ों में काट या काट लेना है।

जो न सिर्फ कुदरती तौर पर घाव के ठीक होने में मदद करता है बल्कि शरीर में इम्यून सिस्टम को भी बल प्रदान करता है

अदरक या किसी भी अन्य चीज से आपके शरीर को क्षति तब ही पहुँचती है जब एक निर्धारित मात्रा से ज्यादा उस पदार्थ का सेवन करने लग जाते हैं।

Report this wiki page